Cibil Score Improvement Tricks: बिना क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट स्कोर सुधारने के बेहतरीन तरीके

Photo of author

Written by Praveen Singh

verified (1)

Published on

Cibil Score Improvement Tricks: किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेने में व्यक्ति का सिबिल स्कोर एक अहम भूमिका निभाता है। सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास, रेटिंग और रिपोर्ट के तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है जो 300 से 900 तक होता है। यानी यह आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बताती है, जिससे आपके द्वारा लिया लोन किस तरह चुकाया गया है इसका पता चलता है। 750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर एक अच्छी श्रेण में आता है जिसपर आपको कम ब्याज पर लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है, वहीं 600 या उससे कम का सिबिल स्कोर खराब श्रेण में आता है और इसमें आपके लोन मिलने में समस्या या इसकी संभावना कम होती है।

जैसा की सिबिल स्कोर आपके पिछले वित्तीय रिकॉर्ड की जानकारी प्रदान करता है, जिसके लिए आपके क्रेडिट स्कोर को फिक्स करते समय क्रेडिट कार्ड जरूरी होता है। ऐसे में यदि आपका क्रेडिट कार्ड नही है या आपने अपने पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद कर दिया है तो आप किस तरह बिना क्रेडिट कार्ड के अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार (Cibil Score Improvement Tricks) कर सकेंगे, चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं क्रेडिट स्कोर सुधारने के कुछ बेहतरीन तरीके।

Cibil Score Improvement Tricks: बिना क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट स्कोर सुधारने के बेहतरीन तरीके

Cibil Score Improvement Tricks

अगर आपका भी सिबिल स्कोर खराब है तो आप बिना क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट स्कोर में सुधार के लिए यहां नीचे बताए गए तरीकों को पढ़कर अपने स्कोर में सुधार कर सकेंगे।

समय पर लोन या बिल के भुगतान करें

यदि आपने पहले बैंक से लोन लिया है और उसका समय पर भुगतान नहीं किया तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। क्योंकि बैंक से लोन की ईएमआई का समय पर भुगतान करना बेहद ही जरूरी होता है, ऐसा नही करने पर आपको न केवल पेनल्टी भरनी पड़ती है, बल्कि इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाता है। इसलिए आप जब भी लोन निकाले तो अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए हमेशा ईएमआई का समय पर भुगतान करें।

बुरे से बुरा सिबिल स्कोर कोई बात नहीं! झट से मिलेगा 15 लाख का लोन

ईमर्जन्सी लोन चाहिए? तो CASHe एप से लो 1000 से 4 लाख का लोन, सिर्फ नॉर्मल केवाईसी से

सस्ता लोन चाहिए, तो लेलो 20 लाख का पर्सनल लोन, यह बैंक देगा मिनटों मे पैसा

सह-हस्ताक्षरकर्ता बनने से बचें

क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाए रखने के लिए आप सह-हस्ताक्षरकर्ता या ज्वाइंट अकाउंट होल्डर बनने से बचें, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भले ही ऋण राशि आपके नाम पर न हो। लेकिन यदि आप एक सह-हस्ताक्षरकर्ता हैं तो ईएमआई भुगतान में किसी भी तरह की चूक होने पर सीधा प्रभाव आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।

अपने क्रेडिट रिपोर्ट की कमियों की जांच करें

कई बार आपके क्रेडिट रिपोर्ट में ऐसी बहुत सी कमियां हो सकती हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी नही होती। ऐसे में मान लीजिए यदि अपने पुराने लोन का समय से भुगतान कर दिया है, जिससे आपका क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए, लेकिन इसके बाद भी किसी प्रशासनिक कमी के कारण आपका लोन एक्टिव दिखाई दे रहा है। तो यह जरूरी है की आप अपने क्रेडिट रिपोर्ट की कमियों की जांच समय-समय पर करते रहे और इन कमियों को दूर करने के लिए संबंधित बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करके इसे ठीक करवा लें।

Loan NewsInstant Gold Loan - सोना 73000 के पार, यही सही मौका है गोल्ड लोन लेने का, जानें कितना मिलेगा

Instant Gold Loan - सोना 74000 के पार, यही सही मौका है गोल्ड लोन लेने का, जानें कितना मिलेगा

लंबी भुगतान अवधि का चयन करें

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखने के लिए यह जरूरी है की जब भी आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन ले, तो लोन लेते समय आपको ईएमआई का भुगतान करने के लिए लंबी भुगतान अवधि का चयन करना चाहिए। इससे आपके लोन की ईएमआई कम होगी और आप पर किसी तरह का वित्तीय बोझ नही बढ़ेगा साथ ही आप समय पर ईएमआई का भुगतान भी कर सकेंगे। इस तरह आपका सिबिल स्कोर भी प्रभावित नही होगा।

एक समय पर कई लोन लेने से बचें

अगर आप अपने क्रेडिट स्कोर को कम होने से बचाना चाहते हैं तो जरूर के समय लोन की आवश्यकता पड़ने पर केवल एक ही लोन के लिए अप्लाई करें। वहीं यदि आप एक से अधिक लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो पहले मौजूदा लोन का भुगतान करना सबसे बेहतर विकल्प होगा। एक बार में कई लोन लेने से आपके पास उन सभी लोन का भुगतान करने में पैसों की कमी हो सकती है और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में एक समय पर एक लोन ले और उसका समय पर भुगतान करें, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होने लगेगा।

बिना इनकम प्रूफ के चाहिए 40 लाख का लोन, यह प्राइवेट बैंक दे रहा सरकारी से अच्छा लोन

फ्री मे लोन चाहिए? कोटक दे रहा 50000 से 40 लाख का लोन, सबके लिए है लोन

एसबीआई दे रहा ₹8 लाख का पर्सनल लोन, 4 स्टेप्स में पैसे आपके पास

एक अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाएं

बता दें अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड और ऑटो लोन जैसे सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन का अच्छा मेल-झोल होना उचित है। सुरक्षित लोन लेने वाले अधिक संख्या वाले व्यक्ति को बैंक या कंपनी द्वारा अधिक पसंद किया जाता है और ब्यूरो द्वारा एक अच्छी क्रेडिट रेटिंग दी जाती है, वहीं यदि आपके असुरक्षित लोन की संख्या सुरक्षित लोन के मुकाबले अधिक है तो आप पहले असुरक्षित लोन का भुगतान करें।

कठिन ऋण पूछताछ से बचें

जब भी आप कठिन ऋण के बारे में पूछताछ करते हैं तो इससे आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें की आप ऋण के बारे में केवल तभी पूछताछ करें जब आप अपनी ऋण पात्रता के बारे में सुनिश्चित हों और अपना सोध कर चुके हों, जिससे आप एक ही समय में कई पूछताछ कम से कम करें।

Loan NewsGet Personal Loan for Low Cibil Score 2024: बुरे से बुरा सिबिल स्कोर कोई बात नहीं! झट से मिलेगा 15 लाख का लोन

Get Personal Loan for Low Cibil Score 2024: बुरे से बुरा सिबिल स्कोर कोई बात नहीं! झट से मिलेगा 15 लाख का लोन

Leave a Comment